Friday 29 July 2016

Online Income करने में अधिकतर लोग क्यों कामयाब नही हो पाते?

Online Income करने में अधिकतर लोग क्यों कामयाब नही हो पाते?

दोस्तों मैं रोहित सिंह आप सब का अपने Blog पर स्वागत करता हू। दोस्तों आपमें से बहुत से लोग है जो Online Earning करना चाहते है और Google पर इसके लिए Search भी करते है पर देखा गया है की Online Earning करने में अधिकतर लोग कामयाब नही हो पाते। ऐसा क्यों होता है ? इसी के बारे में हम आज बात करेंगे।

दोस्तों आपने बहुत से लोगो को कई बार Google पर (How to earn money from home online, How make money online, how to earn money from Internet, Part time job from Home ) जैसे keyword लिख कर Search करते देखा होगा। आपने देखा क्या होगा शायद आपने खुद भी
search किया होगा। अगर आप इनमे से कोई भी keyword लेकर Google पर Search करके देखेंगे तो Google आपको लगभग 5 करोड़ Result दिखा देगा। इसका मतलब है की Internet पर Online Earning पर पढ़ने के लिए आपको बहुत कुछ मिल जायगा। हो सकता है की इनमे से ही कोई Keyword Type करके आप मेरे blog और इस Post तक पहुँचे है।

तो दोस्तों हम बात कर रहे थे की अधिकतर लोग Online Earning करने में कामयाब क्यों नही हो पाते ? इसका सबसे पहला कारण ये है की लोग online work को एक Part Time work समझते है जो की वो दिन में 1-2 घंटे कर के आसानी से पैसा कमा लेंगे। पर यही उनकी सबसे बड़ी गलती है। Online Work में भी आपको अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ती है। अब आप लोग ये सोचेंगे की यार तुम तो झूठ बोल रहे हो हमने तो कई लोगो को देखा है जो Online Work करके बड़ी आसानी से अच्छा पैसा कमा रहे है ! दोस्तों आप बिलकुल ठीक है लोग Online काम करके अच्छा पैसा कमाते है पर आप कभी उन लोगों से उसके पीछे की मेहनत के बारे में भी पूछे।

कम मेहनत के चक्कर में Fraud लोगो के चक्कर में फसना।
दोस्तों अक्सर देखा गया है की लोग Online Job ढूंढते हुए ठगी का शिकार हो जाते है। उन्हें कई बार Internet पर ऐसे Ads या Company या Websites मिलती है जो की उन्हें दिन में 1-2 घंटे काम करने का अच्छा पैसा देने का वादा करती है और शुरुआत में लोगो से कुछ रकम लेती है। पर बाद में न तो कोई income मिलती है और न ही दिया हुआ पैसा वापिस मिलता है। इस तरह से हम कितने ही लोगो से Fraud होते हुए देख सकते है और ऐसा हो भी क्यों न क्योंकि जो लोग Fraud करते है उनके विज्ञापन इतने असरदार होते है की लोगो का फसना लाज़मी है। वो लोगो को लालच देते है की काम बहुत ही आसान है और वो दिन में सिर्फ कुछ देर ही काम करना है और उसके बदले में उन्हें बहुत अच्छे पैसे मिलेंगे। बस यही पर लोग फस जाते है और अपनी जमा पूंजी उन fraud लोगो को दे बैठते है।

किसी एक काम को टिक कर नही करना।
दोसतो जब आप Google पर search करे तो आपको online काम करने के बहुत से तरीके मिल जायंगे। अधिकतर लोग जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में बहुत सारे काम एक साथ करने की सोचते है और इस कारण से वो एक जगह पर focus नही कर पाते जिससे सिर्फ और सिर्फ टाइम खराब होता है। इसलिए बेहतर यही है की जिस काम पर आपको पूरा भरोसा हो सिर्फ उस पर ही फोकस करे।

Active और Passive Income के फर्क को समझे।
अधिकतर लोग Active Income और Passive Income में फर्क नही समझते। अगर आप कोई Traditional Business या कोई Job कर रहे है तो उस में से होनी वाली आय आपकी active Income है और आप अगर side by side कुछ देर काम करके जो Income करते है उसे Passive Income बोल सकते है। आप अपनी Income में से कुछ पैसा बचा कर उसे बैंक में या किसी और Public या Government policy में लगाते है जहा से आपको return मिलता है तो जो भी return आपको मिलता है वो भी Passive इनकम है।

Shortcut तरीके से काम करना।
दोस्तों Success का कोई भी Shortcut नही होता। कई बार लोग जल्दी से जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में गलतिया कर बैठते है और Online Income करने में Successful नही हो पाते। कई बार तो उन्हें ठगी का भी शिकार होना पड़ता है। ये ज्यादातर उन लोगों के साथ होता है तो बिलकुल free होते है और सिर्फ Online Work करके ही पैसा कमान चाहते है। ऐसे लोग हमेशा सोचते है की आज काम करना शुरू किया है तो बस कल ही उन्हें result मिल जाए।

पर दोस्तों आपको भूलना नही चहिये की Online Work में भी उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है जितनी की किसी और काम में करनी पड़ती है। पर ये बात पक्की है शुरुआत में ज्यादा मेहनत करने के बाद धीरे धीरे मेहनत कम हो जाती है और शुरुआत में income भी काम होती है पर वो भी धीरे धीरे बड़ जाती है।

आप लोग जब Online Work के लिए Search करते हो तो अपने ये जरूर पढ़ा होगा की Blog से भी आप पैसा कमा सकते हो। लोग इसके बारे में पढ़ते भी है और ये भी जानते है की दुनिया में बहुत सारे लोग है जो blog से पैसा कमाते है। ये जान कर कई लोग Blogging start तो करते है पर जल्द ही हताश होकर छोड़ देते है। क्योंकि blogging में बहुत मेहनत करनी पड़ती है जो की लोग कर नही पाते। दोस्तों मैंने अपना Blog लगभग डेढ़ साल पहले शुरू किया था मैंने ये नही सोचा था की मैं अपने blog से Income भी करूँगा। मुझे याद है आज से लगभग 10 साल पहले Google ने Adsense Launch किया था और उसके बारे में मैंने पढ़ा भी था पर उस समय मुझे ज्यादा Knowledge नही थी और न ही English इतनी अच्छी थी। पर अब Google Adsence ने Hindi Content को approve कर दिया है इसलिए मैंने अपना Blog हिंदी में Update करना शुरू किया है। और आज लगभग डेढ़ साल की मेहनत के बाद मुझे Google से पहला Payment मिला है। अब मुझे पूरा यकीन है की अगर इसी तरह मेहनत करू तो अपनी income और बढ़ा सकता हू। पर दोस्तों मुझे कम से कम डेढ़ साल लगा और अगर मैं भी यही सोचता की यार Blog से कुछ नही आता तो मुझे Google से Income न होती। पर दोस्तों जो भी है मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। ये मैंने सिर्फ आपको एक छोटा सा example दिया है जिससे की आप समझ सके की आप Online पैसा कमा सकते है पर थोड़ी मेहनत के साथ। 

धन्यवाद 


No comments:

Post a Comment