Sunday 16 August 2015

Blog से कैसे कमाए पैसा ?

दोस्तों क्या आप एक अच्छे लेखक है ? अगर हा तो ये post आपके लिए है। यदि आपको लिखने शौंक है तो आपका  शौंक आपको पैसा भी कमा कर दे सकता है। अगर आप एक अच्छे लेखक है और आपकी लेखन कला अच्छी है तो आप घर बैठे थोड़ी मेहनत करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

सबसे पहले आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की basic knowledge होनी चाहिए। एक कंप्यूटर या लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यदि आपके पास ये  सब है तो आप अपना एक blog
बना सकते है और उस blog पर अपने पोस्ट डाल सकते है। आज blogging एक बिज़नेस बन गया है आज इंटरनेट पर हज़ारो bloggers blog द्वारा लाखो रूपये कमा रहे है।

blog बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक gmail id होना जरूरी है यदि नही है तो आप  gmail id बना ले और उसके बाद blogger.com पर अपने पसंद के किसी भी नाम का ब्लॉग तैयार कर ले। फिर इस blog पर आप अपनी post डालना शुरू करे post किसी भी topic पर हो सकती है। अपने blog पर हर हफ्ते एक दो पोस्ट जरूर डाले। इसके बाद आप अपने ब्लॉग को adsence पर register करके ads लगा सकते है जिसके की आपको इनकम होनी शुरू हो जाएगी। blog से आप एकदम से पैसा नही कमा सकते इसलिए थोड़ा सब्र रखे और धीरज  ना खोए और पोस्ट लगातार डालते रहे।

अधिकतर bloggers सिर्फ engilsh में ही ब्लॉग लिखते है क्युकी english दुनिया में सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली भाषा है। पर अब google adsence ने हिंदी content को भी approve कर दिया है। इंटरनेट की दुनिया में हिंदी content बहुत ही कम है। पर google के इस कदम से हिंदी bloggers को उत्साह मिलेगा। शायद आज ये एक मौका भी है क्यकि हिंदी content बहुत  कम है और हिंदी पढ़ने वाले बहुत है। इसलिए यदि आपको भी हिंदी में लिखने का शोक है तो आप भी अपना ब्लॉग बनाइये और शुरू हो जाइए।


No comments:

Post a Comment